दिवाली का बहुप्रतीक्षित त्योहार आखिरकार आ गया है! दिवाली को मुख्य त्योहार माना जाता है जो पूरे देश में मनाया जाता है। इस खुशी के त्योहार को मनाने के लिए सभी धर्मों के लोग एक साथ आते हैं। रोशनी और अच्छा खाना इस त्योहार के दो महत्वपूर्ण घटक हैं।

हालांकि, इस त्योहार से जुड़े कुछ जोखिम हैं जिनका ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस दौरान मामूली जलने, आग लगने की दुर्घटनाएं बहुत आम हैं।

इसके अलावा, महामारी ने हमारे आस-पास को अस्तित्व के लिए और भी असुरक्षित बना दिया है। इसलिए, हमें जोखिमों को कम करने और ऐसे समय में अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ निवारक कदम उठाने की जरूरत है। सुरक्षित और आनंदमय दिवाली के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

दिवाली पर क्या करें और क्या न करें:

पर क्या करें और क्या न करें

सिंथेटिक कपड़ों से बचने से लेकर हर समय मास्क पहनने तक, दिवाली के आसपास कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। उत्सव के उत्साह को समाहित करते हुए, आपको और आपके प्रियजनों को सुरक्षित रखना भी महत्वपूर्ण है। यहां 10 काम और क्या नहीं हैं, जिनका पालन करके आप एक सुरक्षित और आनंदमय दिवाली मना सकते हैं:

1. पटाखे फोड़ने से बचें:

कुछ लोगों के अनुसार दिवाली पर पटाखे फोड़ना एक सांस्कृतिक दायित्व हो सकता है लेकिन यह पर्यावरण को भयावह रूप से नुकसान पहुंचाता है।

यह वायु प्रदूषण और स्मॉग की ओर ले जाता है जो कई प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों को जन्म देता है। यह न केवल आपके फेफड़ों को प्रभावित करता है, बल्कि आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति पर भी प्रभाव डाल सकता है।

इस दिवाली, पटाखे फोड़ने से बचें और घर पर मोमबत्तियां और दीया जलाकर सुरक्षित दिवाली का आनंद लें।

2. उचित स्वच्छता:

इस महामारी के चलते खुद को और अपने आसपास को सेनिटाइज करना जरूरी है। ऐसे कठिन समय में उचित स्वच्छता जीवन का एक अभिन्न अंग है।

सैनिटाइज़र वायरस को दूर रखने और आपके हाथों को साफ और सुरक्षित रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इसलिए इस दिवाली अगर आप बाहर भी जाएं तो अपने साथ सैनिटाइजर की बोतल ले जाना न भूलें!

3. मेहमानों को समझदारी से होस्ट करें:

दिवाली अच्छे भोजन, खेल और मौज-मस्ती का आह्वान करती है, इसलिए इस दौरान भी कई मेहमान आते-जाते रहते हैं। किसी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे मेहमानों को समझदारी से होस्ट कर रहे हैं।

उन्हें ठीक से सेनिटाइज किया जाना चाहिए और एक जगह इकट्ठा होने पर सभी को मास्क पहनना चाहिए। शुभ दिन मनाने के लिए, अपने मेहमानों को सभी आवश्यक सावधानियों के साथ आमंत्रित करें।

4. सिंथेटिक कपड़े:

सिंथेटिक कपड़े आसानी से आग पकड़ सकते हैं। सबसे पहले, किसी को पटाखे फोड़ने से बचना चाहिए, लेकिन अगर आपके आस-पास कोई भी इस अभ्यास में शामिल है, तो आपको किसी भी चोट या जलन से खुद को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण निवारक उपाय करने चाहिए।

ऐसे कपड़े पहनने से बचें जो आसानी से आग पकड़ सकें और इसके बजाय पूरी बाजू के सूती कपड़े पहनें।

5. शराब से बचें:

यहां तक ​​किअगरआपइसअवसरकोमनानेकेउत्साह और उच्च आत्माओं में हैं, तब भी शराब से बचने की सलाह दी जाती है। आप स्वस्थ मॉकटेल और आरामदेह खाद्य पदार्थ ले सकते हैं।

शराब आपके स्वास्थ्य और दिमाग पर भी कई हानिकारक प्रभाव डालती है, इसलिए इसे विशेष रूप से त्योहारों के आसपास प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

6. सही खाएं:

पूरे साल स्वस्थ आहार लेना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। दिवाली मिठाई, तले हुए खाद्य पदार्थ और कई अन्य आरामदायक खाद्य पदार्थों के लिए बुलाती है, लेकिन आपको ऐसी चीजों के लिए स्वस्थ विकल्प पसंद करना चाहिए।

स्वादिष्ट और स्वस्थ मिठाई और मॉकटेल जैसे सही प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से सुरक्षित और स्वस्थ दिवाली में मदद मिल सकती है।

7. सकारात्मक बने रहें:

त्योहारों के मौसम में अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। महामारी की स्थिति को आपको चिंतित, भयभीत और तनावग्रस्त न करने दें। सकारात्मक रहने की कोशिश करें और मन में सुखद विचार रखें।

नकारात्मक तथ्यों के बारे में ज्यादा सोचने से आपका मूड खराब हो सकता है और आपका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

दिवाली समारोह के दौरान जो सामान्य सावधानियां बरती जाती हैं, वे शायद हमारे लिए असामान्य नहीं हैं। लेकिन, किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए उनका पालन करना महत्वपूर्ण है।

एक सुरक्षित और आनंदमय दिवाली 2022के लिए आप ऊपर दिए गए क्या करें और क्या न करें की सूची का पालन कर सकते हैं!

कुछ और बातें जिनका आप खास ध्यान रखें:

  • पटाखा जलाते समय सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
  • खुली जगह में पटाखे फोड़ें, सुनिश्चित करें कि आसपास कोई ज्वलनशील या भड़काऊ पदार्थ न हो।
  • लाइसेंसी दुकानदारों से ही पटाखे खरीदें।
  • पटाखों को जलाने से पहले निर्देशों को ठीक से पढ़ लें।
  • आतिशबाज़ी को एक बंद कंटेनर में स्टोर करें और उन्हें आसपास के किसी भी ज्वलनशील या ज्वलनशील पदार्थ से दूर रखें।
  • पटाखे फोड़ते समय अपने बालों को अच्छी तरह से बांध लें, खासकर अगर आपके लंबे बाल हैं
  • लंबे और ढीले कपड़े पहनने से बचें क्योंकि इनमें आग लगने की संभावना होती है। इसके बजाय फिटेड सूती कपड़े पहनें।
  • यदि पटाखों का शोर बहरा हो रहा है, तो नुकसान से बचने के लिए अपने कानों में रुई के प्लग लगाएं।
  • किसी भी तरह की सांस की समस्या वाले लोगों को घर के अंदर ही रहना चाहिए।
  • आतिशबाजी करते समय जूते पहनें।
  • हाथ में पटाखे न जलाएं
  • जलती हुई मोमबत्ती और दीयों के आसपास पटाखे न छोड़ें।
  • बिजली के खंभों और तारों के पास पटाखे न फोड़ें।
  • कभी भी आधे जले पटाखों को न फेंके।
  • रेशम और सिंथेटिक कपड़े बाहर न पहनें।
  • पटाखे फोड़ने के लिए खुली आग (माचिस या लाइटर) के इस्तेमाल से बचें।
  • कभी भी किसी भी वाहन के अंदर पटाखे फोड़ने की कोशिश न करें।
  • यदि पटाखों को फटने में अधिक समय लगता है तो उनके साथ छेड़छाड़ करने से बचें।
Leave a Comment on इस दिवाली पर क्या करें और क्या न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.